यहा हम ‘विद्या से सामाजिक पुनर्निर्माण’ को विकसित करना चाहते हैं.
Here are trying to develop ‘Education as Social Reconstruction’. To know more click here, here and here.
नीचे दिए गये प्रश्नों का उद्धेश्य है:
- सभी को प्रेरणा देना ताकि हम अपने आस पास के स्वच्छ पर्यावरण के लिए सक्रिय रूप से भाग लें
- सक्रिय रूप से काम करने वालों को एक्ज़हुत करके शहर, गाँव, राज्य, देश और विश्व के स्तर पर इस स्वच्छ पर्यावरण आंदोलन को साथ मिलकर आगे बढ़ाना.
- और हन! १०वी कक्षा के छात्रों को इससे बोर्ड एग्ज़ॅम मे मदद मिलेगा.
The objective of this series of questions is to:
- Motivate everyone to actively participate for a cleaner local environment
- Integrate like minded active participants to bring about city, state, national and international level revolution for cleaner environment
- And yes. This will help students in 10th standard board exams
इस पोस्ट को आपके दोस्त जो भी स्वच्छ पर्यावरण आंदोलन मे सक्रिय रूप से भाग लेना चाहते हैं, और जो भी १०वे कक्षा मे पढ़ते हैं, उनसे प्लीज़ शेर करें
Please share this post to those who are willing to work for clean environment and also for 10th students.
यदि आपके पास कोई आइडिया है, या आपने स्वच्छ पर्यावरण के लिए काम किया है उसके बारे मे प्लीज़ कॉमेंट करें .
Please share your ideas and work for cleaner environment in the comment section.
_________________________________________________________________________________________________________
१. नीचे लिखे विधान सत्य या असत्य है लिखें और कारण दें. State true or false. Give reason.
(1) सिगरेट का धुआँ केवल उसे पीनेवाले के लिए ही नही बल्कि दूसरों के लिए भी हानिकारक होता है.
Cigarette smoke is not only harmful to the person who is smoking, but also to the nearby people. (T/F)
(2) सिगरेट के तुलना मे गाड़ी एवं खारकानों का धुआँ, ठोस कचरे को जलाने से निकालने वाला धुआँ, सेहत के लिए अच्छा होता है!
Compared to cigarrete, smoke from vehicles, industries and burning of municipal waste is good for health! (T/F)
(https://www.cartoonstock.com/directory/e/environmental_law.asp)
(3) लगभग सभी शहरी भाग मे हवा प्रदूषण का स्तर ज़्यादा रहता है. (T/F)
Almost all parts of the cities are ‘high’ on air pollution.
(https://ral.ucar.edu/pressroom/features/air-pollution-a-global-problem)
(4) परागकण, जीवाणु, कवक के बिजानू भी वायु को प्रदूषित कर सकती हैं.
Pollen grains, microbes, seeds of spores can also pollute the air. (T/F)
(5) नैसर्गिक आपत्ति जैसे बाढ़, जंगल मे आग लगना, ज्वालामुखी आदि से परिसंस्था पर विपरीत परिणाम होता है.
Natural calamities like flood, volcano, forest fire etc can also contribute to damage in environment. (T/F)
(6) वैश्विक तापमान मे वृद्धि यह हरितगृह परिणाम की तीव्रता बढ़ाने मे एक अच्छा पहलू है !
Increase in global warming caused by greenhouse gases is good for you! (T/F)
(7) हरित गृह परिणाम का कारण:
The reason for green house effect is:
अ) हृितगृह वायु जैसे कार्बन डाइयाक्साइड और मीथेन आदि जो सूरज के उष्म देने वाली इंफ्रारेड किरणों से उर्जा संग्रह करके तापमान को गरम कर देते हैं.
(a) Because of certain gas molecules like methane and carbon dioxide, absorbing and retaining heat causing infra red radiation from the sun and heating up the earth’s atmosphere
(ब) जब हम किसी हारे भरे घर मे जाते हैं तो खुशी मिलती है ये परिणाम
(b) The happy feeling you get when you enter a green house
(क) हृितगृह वायु जैसे ऑक्सिजन और नाइट्रोजन आदि जो सूरज के उष्म देने वाली इंफ्रारेड किरणों से उर्जा संग्रह करके तापमान को गरम कर देते हैं.
(c) Because of certain gas molecules like nitrogen and oxygen, absorbing and retaining heat causing infra red radiation from the sun and heating up the earth’s atmosphere
(द) जब हम किसी हारे भरे घर मे जाते हैं तो दुखी हो जाते हैं ये परिणाम
(d) The sad feeling you get when you enter a green house